Sunday Apr 14, 2024

आइए प्रेरणा के बारे में बात करें...

आइए प्रेरणा के बारे में बात करें... 

इस सप्ताह, मैं आपसे प्रेरणा के बारे में बात करना चाहता हूं, जिसे अक्सर लोग शक्तिशाली अचेतन आंतरिक शक्ति के रूप में समझते हैं जो व्यक्तियों को लक्ष्य-निर्देशित व्यवहार में संलग्न होने, या बस एक विशेष तरीके से व्यवहार करने के लिए प्रेरित करती है। 

प्रेरणा वास्तव में एक जटिल घटना है। उदाहरण के लिए, क्या आप हाल ही में प्रेरणा की कमी महसूस कर रहे हैं? आपको क्या प्रेरित करता है? आप कुछ खास तरीकों से व्यवहार क्यों करते हैं? प्रेरणा हमेशा बताती है कि हम किसी विशेष समय पर व्यवहार क्यों शुरू करते हैं, जारी रखते हैं या समाप्त करते हैं। 

इस प्रकार के प्रश्नों पर विचार करने से भी वास्तव में आपके भीतर प्रेरणा जागृत करने में मदद मिल सकती है। यह ठीक है, हम सभी उत्साहहीन या प्रेरणाहीन महसूस करने के दौर से गुजरते हैं। हालाँकि, प्रेरणा कोई ऐसी चीज़ नहीं है जो जादुई रूप से कहीं से भी प्रकट हो जाए - यह ऐसी चीज़ है जिसे विकसित करने के लिए हमें सक्रिय रूप से काम करना होगा। 

याद रखें कि प्रेरणा का मतलब हमेशा 100% उत्साहित महसूस करना और दुनिया से निपटने के लिए तैयार रहना नहीं है। यह चीजों को आगे बढ़ाने के बारे में भी है, तब भी जब आपका उन्हें करने का मन न हो, अपने लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्ध रहना और हमेशा खुद पर विश्वास रखना। 

प्रेरित होने के लिए, आपको अपने आप को सकारात्मक प्रभावों से घेरने की कोशिश करनी होगी, अपने लिए प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करने होंगे और अपनी जीत का जश्न मनाना होगा, चाहे वे कितनी भी छोटी क्यों न लगें। याद रखें, प्रगति तो प्रगति होती है, चाहे वह आपको कितनी भी धीमी क्यों न लगे। 

मान लीजिए कि आप एक छात्र हैं और परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने के लिए प्रेरणा पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं? इस दौरान अभिभूत या प्रेरणाहीन महसूस करना पूरी तरह से सामान्य है। लेकिन याद रखें, आपकी शिक्षा महत्वपूर्ण है और प्रयास के लायक है, इसलिए अपने आप को अपने शैक्षणिक लक्ष्यों और उस भविष्य की याद दिलाएं जिसके लिए आप काम कर रहे हैं। 

या हो सकता है कि आप हाल ही में काम पर ऊब और प्रेरणाहीन महसूस कर रहे हों? किसी ऐसे काम में प्रेरणा की कमी का अनुभव होना आम बात है जो नियमित या चुनौतीपूर्ण हो गया है। लेकिन एक क्षण रुककर इस बात पर विचार करें कि शुरुआत में किस चीज़ ने आपको इस नौकरी की ओर आकर्षित किया और आपने अपने करियर के लिए क्या लक्ष्य निर्धारित किए हैं। 

आप इन चीजों के लिए अपनी प्रेरणा व्यावहारिक रूप से बढ़ा सकते हैं, अपने आसपास उन सहपाठियों के साथ रह सकते हैं जो अपनी पढ़ाई के लिए समर्पित हैं, या काम पर ऐसे सहकर्मी जो आपको उपलब्धि हासिल करने के लिए प्रेरित करते हैं, और साथ ही हर दिन अध्ययन के लिए समर्पित समय निर्धारित करते हैं, या अपने लक्ष्य को फिर से हासिल करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करते हैं। काम के प्रति जुनून. 

अंत में, यदि आप शौक पूरा करने के लिए प्रेरणा पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यह भी याद रखें कि जीवन व्यस्त है, इसलिए रुचियों को ताक पर रखना आसान है। फिर, याद रखें कि आपको ये चीजें क्यों पसंद हैं और इन गतिविधियों के लिए हर हफ्ते समय निकालें, भले ही आपका मन न हो। 

तो, इस सप्ताह, याद रखें कि हर छोटी उपलब्धि आपकी सफलता की ओर एक कदम है और आप जो भी प्रगति करते हैं उसका जश्न मनाएं, चाहे वह कितनी भी छोटी क्यों न हो। इसके अलावा, अपने आप को ऐसे सहायक लोगों से घेरें जो आपको आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और फिर पाते हैं कि आपको जीवन में क्या खुशी और संतुष्टि मिलती है।

 

Comments (0)

To leave or reply to comments, please download free Podbean or

No Comments

Copyright 2024 All rights reserved.

Podcast Powered By Podbean

Version: 20240320